ऑडियो एक प्रकार की विद्युत ऊर्जा है जिस तरह से ध्वनी एक यांत्रिक तरंग ऊर्जा है। ऑडियो एक प्रकार की ध्वनि ही है। यदि परिभाषित रूप से कहें तो

ऑडियो मनुष्यों के लिए उपलब्ध ध्वनिक सीमा के भीतर की ध्वनि है

innoz.in

या हम के सकते हैं की रिकॉर्ड की गई ध्वनि को ऑडियो कहते हैं।

Audio/ऑडियो क्या है ?

कंप्यूटर में ऑडियो एक ध्वनि सिस्टम है जो कंप्यूटर के साथ आता है। सुनने में सक्षम ध्वनि जिसे हर्ट्ज के में मापा जाता है मनुष्य की श्रवण क्षमता तथा ऑडियो की आवृत्ति 20 से 20,000 हर्ट्ज़ तक होती है। रिकॉर्डिंग ध्वनि या किसी भी प्रकार के प्रसारण को चलाने वाली तकनीक ध्वनि है। 

कैसे कार्य करता है ऑडियो ?

एक माइक्रोफोन ध्वनि तरंगों को एनालॉग इलेक्ट्रिकल सिग्नल में बदलने की क्षमता रखता है। तथा सुनने के लिए उपयुक्त ध्वनी प्रदान करता हैं। 

सरल भाषा में यदि हम कहें तो जिस प्रकार वीडियो एक दृश्य देखने वाला माध्यम है उसी प्रकार ऑडियो एक श्रव्य जो सुनाई देता है ऐसा माध्यम है वीडियो में चित्रों द्वारा प्रदर्शन किया जाता है तथा इन चित्रों को जो आवाज दी जाती है उसे हम ऑडियो कह सकते हैं।

उदाहरण के लिए ध्वनि आने वाले उपकरण जैसे स्पीकर टेप, रेडियो, टेलीविज़न आदि ऑडियो के माध्यम कहलाएंगे।

ऑडियो की विशेषताएं क्या हैं – 

ऑडियो की मुख्यतः दो विशेषताएं होती हैं। जैसा कि हम ये पहले ही पढ़ चुके हैं की ध्वनि को ऑडियो के सकते ध्वनि का दूसरा रूप ऑडियो कहलाता है ये एक श्रव्य साधन है।

किंतु भौतिक रूप से इसे अलग इकाइयों में देखा जाता है। तो आइए जानते हैं इसकी दो विशेषताएं – 

भौतिक विशेषताएं

ध्वनि तरंग द्वारा गणना किए गए गणितीय मापों को संदर्भित करना ऑडियो की भौतिक विशेषताएं हैं, उदाहरण के लिए जैसे – ऊर्जा कार्य, मौलिक आवृत्ति, स्पेक्ट्रम, सेप्स्ट्रल गुणांक ।

अवधारणात्मक विशेषताएं

व्यक्तियों द्वारा समझी गई ध्वनि की विशेषताएं जो की ध्वनियों की धारणा से संबंधित हैं, जिनमें टिम्ब्रे, चमक, ज़ोर, पिच, रिदम आदि उपस्थित हैं।

ध्वनी तरंगों द्वारा उत्पन्न कंपन जिसे प्लेयर और एम्पलीफायर द्वारा परिवर्तित और प्रवर्धित विद्युत संकेतों द्वारा एक श्रव्य बनाया जाता है जिसे मानव कान सुन सकते हैं।

संगीत (Music) में जो mp3 तथा mp4 आते हैं उन्हें ऑडियो (Audio) कहते जिसमे कोई चित्र या किसी प्रकार की विडियो नहीं होती सिर्फ एक आवाज सुनाई देती है।

ऑडियो के लाभ

ऑडियो का एकमात्र लाभ हो सकता है जैसे हम यदि वीडियो को देखते हैं तो हमें उसे देखने में अपना समय देना पड़ता है उसमें चल रहे चित्र में और हर हरकत में हमारी नजर रहती है इससे हमारा समय बर्बाद होता है किंतु ऑडियो के द्वारा हम सुन सकते हैं।

 किसी भी समाचार या किसी भी प्रकार का कोई भी संगीत और उसको सुनते सुनते अपना कार्य कर सकते हैं इससे हमारे समय की बर्बादी नहीं होगी और हमें हमारे पास समाचार की जानकारी भी आ जाएगी।

ऑडियो से क्या हानियां हो सकती हैं –

ऑडियो से होने वाली हानि में हम कह सकते हैं कि यह ऑडियो एक ध्वनि का एक साधन होता है और धनी से ध्वनि प्रदूषण हो सकता है। इस प्रकार हम कह सकते हैं कि ऑडियो ध्वनि प्रदूषण के लिए सहायक हो सकता है।

 मनुष्य की श्रव्य क्षमता जैसे आप जानते हैं 20 से 20 हर्ट्ज तक होती है और आजकल लोग ज्यादा वॉल्यूम में संगीत को सुनना और उसके बड़े-बड़े कॉन्सर्ट द्वारा अपने संगीत को प्रमोट करने जैसी अधिक गतिविधियां कर रहे हैं जिससे की ध्वनि प्रदूषण होने का खतरा है

Avatar of Jeet

हमारी लिखी हुई पोस्ट को देखने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *